तेनाली रमन एक बार एक जंगल के रास्ते से जा रहे थे जब उन्हें एक व्यापारी ने रोका था। "मैं अपने ऊंट की तलाश कर रहा हूं जो भटक ​​गया है। क्या आपने इसे देखा है? " व्यापारी से पूछा।

"क्या ऊंट के पैर में चोट लगी थी?" रमन से पूछा।

"अरे हाँ! इसका मतलब है कि आपने मेरा ऊंट देखा है! " व्यापारी ने कहा।

“केवल इसके पैरों के निशान। देखें, आप तीन पैरों वाले जानवर के पैरों के निशान देख सकते हैं, ”रमन ने कहा, जमीन पर पैरों के निशान दिखाते हुए। "यह दूसरे पैर को खींच रहा था क्योंकि उस पैर में चोट लगी थी।"

"क्या यह एक आँख में अंधा था?" रमन ने व्यापारी से पूछा।

"हाँ, हाँ," व्यापारी ने उत्सुकता से कहा।

"क्या इसे एक तरफ गेहूं और दूसरी तरफ चीनी के साथ लोड किया गया था?" रमन से पूछा।

"हाँ, आप सही हैं," व्यापारी ने कहा।

"तो तुमने मेरा ऊंट देखा है!" व्यापारी को धन्यवाद दिया।

रमन परेशान दिखे। "क्या मैंने कहा कि मैंने आपका ऊँट देखा है?"

"आपने मेरे ऊँट का सटीक विवरण दिया है," व्यापारी ने कहा।

"मैंने कोई ऊंट नहीं देखा," रमन ने कहा।

“क्या आप इस मार्ग के दोनों ओर लगे पौधों को देखते हैं? आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, कुछ जानवरों ने बाईं ओर पौधों की पत्तियों को खाया है, लेकिन दूसरी तरफ के पौधे अछूते नहीं हैं। इसलिए जानवर केवल एक आंख से देख सकता था।

"नीचे देखो। आप इस तरफ चींटियों को देख सकते हैं, जिसका मतलब है कि जानवर इस तरफ चीनी की थैली से भरा हुआ था। बैग में एक छेद था, जिससे चीनी गिर गई। "

“आप दूसरी तरफ गिरे हुए गेहूं के दाने देख सकते हैं। रमन ने कहा कि इस तरफ के बैग में भी छेद होना चाहिए।

"मैंने वह सब कुछ देखा जो आपने मुझे दिखाया था," व्यापारी ने विरोध किया, "लेकिन मैं अभी भी अपना ऊँट नहीं देख पाया हूँ।"

“आप इस राह का अनुसरण करते हैं और जल्द ही आप अपने जानवर को पकड़ लेंगे। आखिरकार यह एक पैर में चोट लगी है और आप जल्दबाजी और हार्दिक लग रहे हैं, ”रमन ने कहा।

व्यापारी ने उनकी सलाह ली और ऊंट द्वारा छोड़े गए निशान का अनुसरण किया।

जल्द ही वह गरीब जानवर के साथ लिपट गया।

"रानी!" व्यापारी खुशी में चिल्लाया, aurr वह अपने ऊंट के पास गया।