एक बच्चे पर दो महिलाएं लड़ रही थीं। "वह मेरा बच्चा है, उसे अकेला छोड़ दो," लाल साड़ी में महिला रोया। गरीब बच्चा बोलने के लिए बहुत छोटा था। "नहीं, वह मेरी है," हरी साड़ी में महिला रोई। कुछ ही देर में भीड़ जमा हो गई। गाँव के बुज़ुर्ग झगड़ालू महिलाओं को एक बुद्धिमान व्यक्ति के पास ले गए। गाँव के बुद्धिमान व्यक्ति ने लाल साड़ी में महिला से पूछा, "आपको क्या कहना है?" “वह मेरा बच्चा है, सर। मैं नदी में स्नान कर रहा था और अपने बेटे को बैंक में छोड़ आया था। इस महिला ने मेरे बच्चे को उठा लिया और भाग गई। मैंने जल्दी से कपड़े पहने और उसके पीछे भागा, ”महिला ने कहा। बुद्धिमान व्यक्ति ने दूसरी महिला को समझाने के लिए कहा। “वह एक झूठा है, सर। मैं नदी में नहाने वाला था। वह मेरा एकमात्र बच्चा है। वह वहां आई, उसे उठाया और दौड़ाया। सौभाग्य से मैं उसे पकड़ सकता था, ”दूसरी महिला ने कहा। इस नाटक को देखने वाले ग्रामीणों को पता नहीं था कि किस पर विश्वास किया जाए। ज्ञानी उठ गया। एक टहनी का उपयोग करते हुए, उन्होंने जमीन पर एक रेखा खींची। उन्होंने दोनों महिलाओं को लाइन के दोनों ओर खड़े होने के लिए कहा, और बच्चे को बीच में रखा। जैसा कि बुद्धिमान व्यक्ति द्वारा निर्देश दिया गया था, एक महिला ने बच्चे के बाएं हाथ और दूसरे ने अपने दाहिने हाथ को पकड़ रखा था। "अब मेरी बात ध्यान से सुनो," बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा, "आप दोनों को बच्चे को अपनी ओर खींचने की आवश्यकता है।" बच्चा उसी का होता है जो उसे अपनी तरफ खींचता है। " लाल साड़ी में महिला ने बच्चे को अपनी पूरी ताकत से खींचा। जैसे ही बच्चा दर्द में रोया, दूसरी महिला ने उसे जाने दिया। "वह मेरी है," लाल साड़ी में महिला जीत में चिल्लाया, यहां तक ​​कि दूसरी महिला आँसू में टूट गई। "रुको," ग्रामीणों की ओर इशारा करते हुए बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा, "आपको कौन लगता है कि बच्चे को अधिक प्यार करता है? वह जिसने बच्चे को अपनी ओर खींचा या जिसने बच्चे को जाने दिया? " ग्रामीणों ने उत्तर दिया, "वह जाने देती है जो बच्चे को अधिक प्यार करती है।" बुद्धिमान व्यक्ति बच्चे को लाल साड़ी में महिला से दूर ले गया। "केवल एक माँ अपने बच्चे के लिए एक निविदा दिल रख सकती है," उन्होंने कहा। उसने बच्चे को असली माँ को सौंप दिया जिसने बच्चे को गले लगाया। बाल लिफ्टर को सख्त चेतावनी दी गई और जाने की अनुमति दी गई। जातक कथा से अनुकूलित।